Ashish computers Learn computer and make your future Bright Ashish computer Lets learn

Breaking

नमस्कार दोस्तों आपका हमारे इस ब्लॉग में बहुत बहुत स्वागत है यहाँ पर आपको सभी कोर्स से सम्बंधित जानकारिया मिल जायेंगी
LightBlog

Tuesday 30 April 2019

Html notes

Introduction to Hypertext Markup Language (HTML)

HTML information को सुन्दर और आकर्षक तरीके से World Wide Web में present करने का एक माध्यम है। HTML Tim Berners lee के द्वारा 1991 में create की गयी थी।
आइये सबसे पहले HTML का मतलब समझने का प्रयास करते है। HTML की full form Hyper Text Markup Language होती है। इनमें से हर word का एक विशेष अर्थ है जिसे नीचे detail से समझाया जा रहा है।

Hyper

Hyper का मतलब होता है की HTML sequence में नहीं काम करती है। जैसा की किसी programming language में होता है, एक statement के बाद अगला statement execute होता है। यदि किसी HTML file में link है और user उस पर click करता है तो वो open हो जाती है।
इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है की उससे पहले कितने elements है और वो सभी load हुए है या नहीं। एक HTML file के सभी elements एक दूसरे से independent होते है। ये भी जरुरी नहीं की किसी एक HTML file से पहले कोई दूसरी HTML file execute नहीं हो सकती है। HTML elements की ही तरह सभी HTML files भी एक दूसरे से independent होती है।

Text

किसी web page में text सबसे महत्वपूर्ण होता है। Text ही वह information होती है जिसे present करने के लिए web page design किया जाता है। HTML text को format करके web pages में present करने के लिए यूज़ की जाती है।

Markup

Markup का मतलब text के layout और style को format करना होता है। आप text को tags के द्वारा mark करते है। जिस प्रकार के tags द्वारा text को mark किया जाता है वैसे ही text web page में show होता है। उदाहरण के लिए यदि आप किसी text को <h1> tag के द्वारा mark करते है तो webpage में वह text बड़ी और bold heading के रूप में दिखाई देगा।

Language

HTML एक language है जो web development के लिए यूज़ की जाती है।

So what is HTML? (A simple definition in plain Hindi)

HTML एक Hyper Text Markup Language है जो web pages create करने के लिए use की जाती है।
HTML के विभिन्न tags को use करते हुए आप web pages create करते है और उनमें विभिन्न elements जैसे की images, audio, video, tables, lists, links और text आदि add करते है। Web designing के क्षेत्र में सीखी और सिखायी जाने वाली HTML सबसे पहली language होती है।

No comments:

Post a Comment

Adbox